Gud ke Fayde on Toppaanch

November 6, 2020
Toppaanch

“गुड़” “Gud ke Fayde“एक ऐसा खाद्य पदार्थ हे जो लगभग हर किसी के रसोई में मौजूद होता हे. कई सदियों से हम इसका इस्तेमाल रोज़ाना देखते चले आये हैं. पर क्या हमने कभी भी सोचा हे की हमारे दादा-दादी हर रोज़ गुड़ का एक टुकड़ा अपने खाने के बाद क्यों कहते थे? या फिर वे इसका सेवन चाय के साथ क्यों किया करते थे? इसका जवाब ये “गुड़ के बेमिसाल फायदें”

गुड़ के फायदों के ऊपर चरचा करने से पहले आइये समझते हैं की “सही और शुद्ध गुड़” की पहचान क्या हे. ये जानना बहुत ही ज़रूरी हे नहीं तो कोई फायदा नहीं होगा इसके सेवन का. गुड़ का रंग जितना ही गहरा होता है वह उतना ही शुद्ध होता है

“आदर्श रूप से गुड़ का रंग गहरा भूरा होना चाहिए। गुड़ में पीला रंग रासायनिक उपचार का संकेत दे सकता है। ठोस गुड़ खरीदना चाहिए क्युकी यह सुनिश्चित करता है कि गन्ने के रस को उबालते समय इसमें कोई केमिकल्स जोड़ न हो”

गुड़ के सेवन से हम इन ५ गंभीर बिमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं:

1. एनीमिया

2. श्वांस-प्रणाली की समस्यायें – Respiratory प्रोब्लेम्स

3. मासिक-धर्म में दर्द- Menstrual पैन

4. जोड़ों का दर्द

5. कब्ज – Constipation

इन घनिष्ट बिमारियों से बचाव के आलावा, ये सारे फायदे हैं गुड़ खाने के:

1. मजबूत इम्युनिटी -गुड़ में काफी सरे मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज मजूद हे जिससे आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है. शायद इसीलिए इसे सर्दियों में चाय के साथ लिया जाता था ताकि सर्दी खासी से हम दूर रहे.

2. ब्लड क्लींजर

3. वजन घटने में मदद – अगर आप वजन कम करना चाहते है तो सबसे पहला काम जो आपको करना चाहिए वो हे चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना

4. लीवर को डिटॉक्स करता है

5. ऊर्जा प्रदान करता हे – गुड़ बादाम, चिक्की तो आपने सुना ही होगा. अब हम समझ सकते हैं की क्यों कहा जाता था खेल कूद के पहले चिक्की खाके जाना चाहिए या इसके बाद एक टुकड़ा खा लेना चाहिए.

धन्यवाद

Sweta Kishore

toppaanch

 

 

 

Article Tags:
· ·
Article Categories:
HEALTH
Toppaanch

https://toppaanch.com/chia-seeds-in-hindi-benefits/

    Leave a Comment